> Nomad sachin blogs: top rankers daily current affairs by sachin singh,sachin soni

Game click enjoy

top rankers daily current affairs by sachin singh,sachin soni




1. किस टीम ने विजय हजारे ट्राफी 2019 का खिताब जीता?
उत्तर – कर्नाटक

कर्नाटक ने विजय हजारे ट्राफी 2019 के फाइनल में तमिलनाडु को 9 विकेट से हराकर ख़िताब जीता। विजय हजारे ट्राफी भारत में एक घरेलु एकदिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता है।


2. किस IIT ने इंजीनियरिंग समस्याओं के समाधान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग तथा डीप लर्निंग एप्लीकेशन्स का विकास किया है?


उत्तर – IIT मद्रास


IIT मद्रास ने इंजीनियरिंग समस्याओं के समाधान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग तथा डीप लर्निंग एप्लीकेशन्स का विकास किया है। इसके लिए शीघ्र ही ‘AIsoft’ नामक स्टार्टअप को शुरू किया जायेगा। इस स्टार्टअप के द्वारा थर्मल मैनेजमेंट, सेमीकंडक्टर, ऑटोमोबाइल, एयरोस्पेस तथा इलेक्ट्रॉनिक कूलिंग एप्लीकेशन्स के क्षेत्र में समस्याओं के समाधान तैयार किये जायेंगे।


3. हाल ही में तारो चातुंग नामक पत्रकार का निधन हुआ, वे किस राज्य से थे?


उत्तर – अरुणाचल प्रदेश


57 वर्षीय तारो चातुंग अरुणाचल प्रदेश के एक पत्रकार थे, उनका निधन 26 अक्टूबर, 2019 को ईटानगर में हुआ। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में ‘फादर ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया’ के रूप में भी जाना जाता है।


4. किस राज्य की पुलिस ने वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए ‘सवेरा’ नामक पहल लांच की है?


उत्तर – उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए ‘सवेरा’ नामक पहल लांच की है। वरिष्ठ जन आपातकालीन नंबर ‘112’ पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस पहल के तहत उन वरिष्ठ नागरिकों की सहायता की जायेगी जिनके बच्चे उनके छोड़ चुके हैं और वे अकेले रहते हैं।


5. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा त्राल वन्यजीव अभ्यारण्य किस राज्य में स्थित है?


उत्तर – जम्मू-कश्मीर


त्राल वन्यजीव अभ्यारण्य अब संकटग्रस्त कश्मीरी बारहसिंगा (कश्मीर स्टैग), जिसे ‘हंगुल’ भी कहा जाता है, के लिए संरक्षित वन्यजीव कॉरिडोर के लिए कार्य करेगा। त्राल वन्यजीव अभ्यारण्य 154.15 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले में आता है।


6. ‘पेपर लायंस’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?


उत्तर – सोहन एस. कूनर


सोहन एस. कूनर ने ‘पेपर लायंस’ नामक पुस्तक की रचना की है। इस पुस्तक में सिख धर्म तथा पंजाब के इतिहास का वर्णन किया गया है।


7. किस अधिनियम के मुताबिक 80 वर्ष से अधिक आयु के लोग पोस्टल बैलट के माध्यम से अपना वोट दे सकते हैं?


उत्तर – चुनाव नियम 1961


हाल ही में चुनाव आयोग की अनुशंसा के आधार पर केन्द्रीय विधि व न्याय मंत्रालय ने निर्वाचन संचालन नियम 1961 में संशोधन किया है। संशोधन के बाद अब 80 वर्ष से अधिक आयु के लोग तथा दिव्यांग जन पोस्टल बैलट के माध्यम से अपना वोट दे सकते हैं।


8. जलवायु पर 29वीं BASIC मंत्रीस्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किसने किया?


उत्तर – प्रकाश जावड़ेकर


जलवायु पर 29वीं BASIC मंत्रीस्तरीय बैठक का आयोजन चीन के बीजिंग में 25-26 अक्टूबर, 2019 के दौरान किया गया। इसके बाद ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रीका, भारत और चीन ने साझा वक्तव्य जारी किया। इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया।


9. किस IIT के अनुसंधानकर्ताओं ने कृषि अपशिष्ट उत्पादों से जैव-इंटों का निर्माण किया है?


उत्तर – IIT मद्रास


IIT हैदराबाद तथा KIIT स्कूल ऑफ़ आर्किटेक्चर (भुबनेश्वर) ने निर्माण कार्य के लिए कृषि अपशिष्ट उत्पादों से जैव-इंटों का निर्माण किया है। अनुसंधानकर्ताओं की इस टीम को रूरल इनोवेटर्स स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव 2019 में ‘स्पेशल रिकग्निशन ट्रॉफी’ से सम्मानित किया गया।


10. हाल ही में सुर्ख़ियों में रही सखालिन आयल फील्ड किस देश में स्थित है?


उत्तर – रूस


सखालिन आयल फील्ड रूस में स्थित है। एक्सन मोबिल, रोसनेफ्ट, SODECO तथा ONGC विदेश इस क्षेत्र में 2055 तक तेल व गैस का उत्पादन करते रहेंगे। यह क्षेत्र हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा है, केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने हाल ही में इस क्षेत्र के दौरान किया है।


1. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box
https://nomadsachin.blogspot.com

play and earn money